कार्तिक त्यागी जीवन परिचय | Kartik Tyagi Biography In Hindi

जीतने वाले कभी बहाने नहीं बनाते और बहाने बनाने वाले कभी नहीं जीतते। दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं भारत के युवा क्रिकेटर कार्तिक त्यागी के बारे में। कार्तिक त्यागी एक ऐसे गांव से आते हैं जहां किसी को क्रिकेट पसंद नहीं था। दोस्तों आप जानते हैं कि अगर घर के आसपास के बच्चों को कोई चीज पसंद नहीं आती है तो ज्यादातर बच्चे उस चीज से दूरी बना लेते हैं। लेकिन कार्तिक त्यागी ने ऐसा कुछ नहीं किया. गांव में रहकर वह क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे और गांव से करीब 70 किलोमीटर दूर क्रिकेट कोचिंग ज्वाइन कर ली. लेकिन कार्तिक त्यागी ने कभी नहीं कहा कि मेरे पास ट्रेनिंग के लिए कोई सुविधा नहीं है. मैं क्रिकेट नहीं सीख पाऊंगा, उसने खुद को समझाया।

Table of Contents

कार्तिक त्यागी जीवन परिचय | Kartik Tyagi Biography In Hindi

भारत के यूवा क्रिकेटर कार्तिक त्यागी का जन्म 8 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश के हापुड जिले के एक छोटे से गांव धनोरा में हुआ था। कार्तिक के पिता का नाम योगेन्द्र त्यागी था, जो सूट बॉल के दमदार खिलाड़ी थे

Kartik tyagi

नाम (Name)

कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi)

उपनाम (Nickname)

कार्तिक

जन्म की तारीख (Date of birth)

8 नवंबर 2000

जन्म स्थान(Birth place)

हापुड़, उत्तर प्रदेश,भारत

शिक्षा (Educational Qualifications)

11th standard

स्कूल(School)

LN Public School, Hapur

कॉलेज(Collage)

नहीं

पेशा (profession)

क्रिकेटर

गेंदबाजी स्टाइल (Bowling Style)

दाहिने हाथ के

bowling speed

153 KMPH

बैटिंग स्टाइल (bating Style)

दाहिने हाथ के 

धर्म(Religion)

हिन्दू धर्म

राष्ट्रीयता(Nationality)

भारतीय

कार्तिक त्यागी परिवार | Kartik Tyagi family

कार्तिक त्यागी के पिता का नाम योगेन्द्र त्यागी है, जो सूट बॉल के दमदार खिलाड़ी थे। उनके पास 100 से ज्यादा मेडल थे लेकिन वो किस दीवार पर नहीं टंगे थे, वो एक बक्से में रखे हुए थे, जिसकी जानकारी सिर्फ योगेन्द्र त्यागी को थी. योगेन्द्र त्यागी के पिता एक किसान थे और उन्हें खेल पसंद नहीं था, इसीलिए योगेन्द्र त्यागी किसान ही रहे, लेकिन योगेन्द्र त्यागी ने अपने बेटे के साथ ऐसा नहीं होने दिया और कार्तिक त्यागी को क्रिकेटर बनाया।कार्तिक त्यागी के माता जी का नाम नीलम त्यागी है और उनकी बहन का नाम नंदनी त्यागी है।

Kartik tyagi Family
Kartik tyagi Family

पिता का नाम 

योगेन्द्र त्यागी

माता का नाम 

नीलम त्यागी

भाई का नाम 

ज्ञात नहीं 

बहन का नाम 

नंदनी त्यागी

पत्नी का नाम 

अविवाहित 



Kartik Tyagi Education Qualification | कार्तिक त्यागी का शिक्षित योग्यता

कार्तिक त्यागी एक भारतीय युवा क्रिकेटर हैं जो अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के लिए मशहूर हैं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा एलएन पब्लिक स्कूल, हापुड, उत्तर प्रदेश से प्राप्त की। अपनी पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने सीवीपीएस क्रिकेट अकादमी, मेरठ ज्वाइन किया और फिर क्रिकेट के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की।

कार्तिक त्यागी की शारीरिक बनावट | Kartik Tyagi physical structure

ऊंचाई (Hight)

6 फ़ीट 0 इंच या ( 182 सेमी)

वजन (weight)

70 Kg लगभग

त्वचा का रंग

गोरा

आंखों का रंग

काला (Brown)

बालों का रंग

काला (Black

 

Kartik Tyagi Starting  Cricket Career | कार्तिक त्यागी का शुरुआती क्रिकेट कैरियर

योगेंद्र जी का बेटा कार्तिक अपनी गली मोहल्ले में बच्चों का इकट्ठा करके क्रिकेट खेलता था, कार्तिक को फास्ट बॉलर बनना था.यह बात जब उसके पिताजी को पता चला तो उसके पिताजी ने प्रैक्टिस के लिए एक ग्राउंड में नेट लगवा दिया और कार्तिक वहां प्रैक्टिस करते थे, वह हर रोज एक session में 100 बॉल फेंकते थे उसकी हार्ड वर्क को देखते हुए कार्तिक के पिताजी कार्तिक को कोचिंग classes ले जाने की सोची।

जब फर्स्ट बार कार्तिक चंडीगढ़ कोचिंग सेंटर गए तो ट्रायल में वह फेल हो गए,लेकिन उसके पिताजी ने हार नहीं मानी और अच्छे कोचिंग सेंटर ढूंढें जहां पर भुवनेश्वर कुमार और प्रवीण कुमार कोचिंग करके इंडियन टीम में प्रदर्शन करते हैं. एकेडमी के कोच विपिन वत्स  कार्तिक के फिजिकल और बॉलिंग स्टाइल से काफी प्रसन्न हुए और विपिन बॉक्स में कार्तिक को तैयार करना शुरू कर दिया.

कार्तिक का Coaching Center अपने गांव से 70 किलोमीटर दूर था वह दो बस और एक ऑटो को बदलकर Coaching Center पहुंचते थे, और Coaching  के बाद शाम को  ट्रेन से घर आते थे. और घर आने के बाद 6 PM तो 8 PM तक हर रोज प्रैक्टिस करते थे.

कार्तिक को बहुत जल्द Under-14 के लिए बुलाया गया और अपने दमदार प्रदर्शन के कारण बहुत जल्द Under-16 के लिए बुलाया गया। Under-16 मे प्रवीण कुमार ने कार्तिक की गेंदबाजी देखी और वह प्रभावित हो गए, इसके बाद उन्होंने उत्तर प्रदेश के कप्तान सुरेश रैना को कार्तिक का नाम बताया.

और फिर 6 अक्टूबर 2017 को कार्तिक ने रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया। जब सब कुछ ठीक चल रहा था तो अपने दूसरे मैच के अभ्यास से पहले फुटबॉल खेलते हुए चोटिल हो गए। ठीक से इलाज ना होने के कारण उसकी चोट और बढ़ती गई। उनकी चोट  अधिक बढ़ने के कारण वे 11 महीने बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सके।उन्हें इलाज के लिए हर 10 या 15 दिन में दिल्ली जाना पड़ता था। कई मुश्किलें सामने आईं और पैसे के अभाव में योगेंद्र जी को अपनी जमीन बेचनी पड़ी, फिर भी कहीं से राहत नहीं मिलने पर उन्होंने स्टेट बोर्ड से बात की.एक शुभचिंतक ने उन्हें बेंगलुरु में (एन.सी.ए) राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के बारे में बताया।कुछ महीने ठीक होने के बाद कार्तिक  अंडर-19 के रेगुलर खिलाड़ी बन गए।

कार्तिक त्यागी ने 6 अक्टूबर 2017-18 को  उत्तर प्रदेश के लिए अपना पहला रणजी ट्रॉफी  मैच खेला.

और उसके बाद 5 फरवरी 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी 17-18 में उत्तर प्रदेश के लिए ही List-A मे प्रदर्शन किया.

कार्तिक त्यागी अंडर-19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट | Kartik Tyagi Under-19 International Career And Record

  लगातार घातक गेंदबाजी कर रहे कार्तिक त्यागी पर  सिलेक्टर की नजर पहले से थी, कार्तिक के रणजी ट्रॉफी और घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को देखते हुए उनका चयन अंडर-19 वर्ल्ड कप 2019 के लिए किया गया .अंडर-19 वर्ल्ड कप में जब पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कार्तिक ने घातक  गेंदबाजी की तब उसके  वीडियो वायरल हो गया.

कार्तिक त्यागी का IPL करियर | Kartik Tyagi IPL  Career

शुरुआत में कार्तिक त्यागी के नाम की घोषणा 2 साल  आईपीएल के विकल्प में की गई थी, लेकिन किसी भी टीम ने उन्हें नहीं खरीदा और साल 2020 में उन्हें खरीदने की होड़ लग गईं, 20 लाख की बोली से शुरू हुआ और राजस्थान रॉयल ने उन्हें 1.3 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया.

IPL  2020 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने अपना  डेब्यु किया  और क्विंटन डिकॉक को अपना पहला शिकार बनाया और वह मैच कार्तिक के लिए शानदार रहा था. 2020 IPL में कार्तिक ने Total 9 विकेट लिए.

IPL 2021 के फर्स्ट हॉफ में  कार्तिक चोटिल हो गए जब तक वह रिकवर होकर लौटे तब तक IPL suspend  हो चुका था,लेकिन IPL 2021 के Second Half  मैं 21 सितंबर 2021 के पहले मैच में ही उन्होंने शानदार परफॉर्मेंस से राजस्थान रॉयल को 2 रन से जीत दिला दी. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए लास्ट ओवर में 4 रन को डिफेंड किया  लेकिन विपक्षी टीम 4 रन नहीं बना पाए, इस मैच में कार्तिक त्यागी को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

कार्तिक त्यागी से पूछे जाने वाले प्रश्न 

कार्तिक त्यागी किसके फेन है|Whose fan is Karthik Tyagi

कार्तिक Australia के पूर्व गेंदबाज Brett Lee के बहुत बड़े फैन हैं, कार्तिक Brett Lee के जैसे Running करके 150 Kmph के Speed से Ball फेंकते हैं.

kartik tyagi age

कार्तिक त्यागी का  जन्म 8 November 2000 को हुआ हिसाब से उनका उम्र 23 साल हो रहा है 

kartik tyagi bowling speed

कार्तिक त्यागी का highest bowling speed 153 km/h है.

kartik tyagi net worth

कार्तिक त्यागी का net worth लगभग 7-8 करोड़ है.

kartik tyagi jersey number

कार्तिक त्यागी का jersey number 9 hai.

 

 

Leave a Comment